बार-बार दुर्घटना का शिकार क्यों हो रहे बोइंग विमान?


Day after crash, DGCA moves on Boeing model here: More checks on planes and pilots

 

इथियोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स विमान हाल में दुर्घटनाग्रस्त हुआ तो ये सवाल उठे कि आखिर किन वजहों से बोइंग 737 विमान बार-बार दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं.

ये सवाल इसलिए भी उठे क्योंकि जेट एयरवेज और स्पाइस जेट जैसी प्रमुख एयरलाइंस अपनी भावी उड़ानों के लिए बोइंग 737 मैक्स मॉडलों का इस्तेमाल करने की तैयारी में थीं.

अब नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने नींद से जागते हुए इन एयरलाइंस को विमान के रख-रखाव और सुरक्षा संबंधी निर्देश जारी किए हैं.

डीजीसीए ने इन निर्देशों में कहा है कि विमान की अतिरिक्त इंजीनियरिंग और रख-रखाव की जांच के साथ पायलटों के लिए न्यूनतम उड़ान का अनुभव होना आवश्यक है.

इस दुर्घटना में कुल 157 लोग मारे गए थे जिसमें 4 भारतीय भी शामिल थे. अभी जेट एयरवेज और स्पाइस जेट बोइंग मॉडल के कुल 17 विमान संचालित करती हैं.

डीजीसीए  ने कहा कि पिछले पांच महीने में बोइंग 737 मैक्स विमानों की यह दूसरी दुर्घटना है. भारत के संचालकों के साथ डीजीसीए ने सभी समस्याओं की समीक्षा की है. इसके साथ ही भारत में डीजीसीए ने इस मॉडल के विमानों को ग्राउंडिंग करने से रोक दिया है. भारत के साथ-साथ चीन और इंडोनेशिया में अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर इन विमानों को सेवा से बाहर कर दिया है.

चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने कहा है कि उन्होंने ये फैसला सुरक्षा जोखिमों को ध्यान में रखकर लिया है.  इंडोनेशिया ने भी सुरक्षा एहतियात की वजह से अपने विमानों को रोक दिया है.

इथियोपियन एयरलाइंस के प्रवक्ता ने कहा है कि उन्होंने बोइंग 737 मैक्स के 4 विमानों को सुरक्षा एहतियात की वजह से रोक दिया है.

डीजीसीए ने कहा है कि इंजीनियरों और रख-रखाव का काम करने वालों को यह निर्देश दिया है कि वे अतिरिक्त जांच करें. खासतौर से ऑटोपायलट और स्टॉल मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में विशेष निर्देश दिए गए हैं.

डीजीसीए ने बीते साल 3 दिसंबर को भी निर्देश जारी कर कहा था कि एयरलाइंस को विमान के सदस्यों को ट्रेनिंग देनी जरूरी है. तब बोइंग मॉडल का विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. नियमों के मुताबिक बोइंग 737 विमान को उड़ाने के लिए कमांडिंग पायलटों को न्यूनतम 1,000 घंटे विमान उड़ाने का अनुभव होना चाहिए. साथ ही सह-पायलट को कम से कम 500 घंटे विमान उड़ाने का अनुभव होना चाहिए.

जेट एयरवेज ने बोइंग 737 मैक्स मॉडल के 225 विमानों का आर्डर दिया है. जबकि स्पाइसजेट ने कम से कम 205 विमानों के लिए बोइंग के साथ सौदा किया है.


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