अब एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया के 2जी यूजर्स पर जियो की नजर


reliance jio infocomm cuts contractual staff to reduce cost

 

रिलायंस जियो 4जी यूजर्स के एक बड़े मार्केट पर कब्जा करने में कामयाब रहा है. अब उसकी नजर भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के 2जी या वॉइस कॉल यूजर पर है.

रिलायंस जियो ने कुछ समय पहले अपने 4जी फीचर फोन पर सब्सिडी को बढ़ाया है, जिसकी कीमत अब 1,095 रुपये से घटकर 699 रुपये रह गई है.

जिसके बाद दो करोबारी सत्र में वोडाफोन-आइडिया के शेयर 16 फीसदी और इस हफ्ते की शुरुआत में भारती एयरटेल के शेयर 6 फीसदी तक गिरे.

लाइव मिंट लिखता है कि जियो 49 रुपये प्रति माह से शुरू होने वाले अनलिमिटेड वॉइस प्लान देता है. फिलहाल कंपनी उपभोक्ताओं के पांचवे का एक हिस्सा ही जियो फोन का इस्तेमाल करता है.

स्मार्ट फोन यूजर जितनी तेजी से जियो नेटवर्क पर शिफ्ट हुए हैं, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के फीचर फोन यूजर उतनी तेजी से इस शिफ्ट का हिस्सा नहीं रहे हैं.

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विस लिमिटेड के विश्लेषको ने कहा कि “ये ऑफर भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के इंटरनेट नहीं इस्तेमाल करने वाले, 2जी सब्सक्राइबर को ध्यान में रखकर दिया गया है जिनकी संख्या क्रमशः 42 फीसदी और 52 फीसदी है.”

ऐसे में अब जियो के ऑफर से एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के इस सुरक्षित उपभोक्ता आधार पर खतरा बढ़ गया है.

एक अन्य संस्था में विश्लेषकों ने बताया कि “प्रति माह जियो से औसतन 80 लाख लोग जुड़ते हैं. जो अब बढ़कर एक करोड़ के पार पहुंचने की उम्मीद है.”

सितंबर तिमाही के अंत तक जियो उपभोक्ताओं की कुल संख्या बढ़कर 35 करोड़ होने की उम्मीद है. अगर एक करोड़ या एक करोड़ 20 लाख की दर पर जियो के उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती है तो अगले साल इसी समय तक जियो के पास 50 करोड़ सब्सक्राइबर होंगे यानी 50 फीसदी मार्केट पर जियो का कब्जा होंगा.

अगर लोग अब और ज्यादा सस्ते दरों पर उपलब्ध जियो फोन लेना शुरु करते हैं तो भारती एयरटेल और वोडाफोन इससे काफी हद तक प्रभावित होंगे.

तेजी से अपने उपभोक्ताओं की संख्या को बढ़ाने में लगा जियो अब मुश्किल ही इंटरकनेक्ट शुल्क में बढ़ोतरी करेगा.


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