विश्व चैम्पियन बनने के बाद बढ़ी सिंधु की ब्रांड वैल्यू
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भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने पिछले दिनों विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया था. सिंधु विश्व चैम्पियनशिप बनने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनी. इस जीत के बाद स्पोर्ट्स मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव का कहना है कि वह ब्रांड इंडोर्समेंट में अपनी फीस में वृद्धि कर सकती हैं.
पीवी सिंधु स्विट्जरलैंड के बासेल में बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप के एकतरफा फाइनल में जापान की प्रतिद्वंद्वी नोजोमी ओकुहारा को हराकर स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. इससे पहले सिंधु वर्ष 2018 और 2017 में रजत और वर्ष 2013 और 2014 में कांस्य पदक जीत चुकी हैं.
बेसलाइन वेंचर के सह-संस्थापक और प्रबंध संचालक तुहिन मिश्रा का मानना है कि पीवी सिंधू की सालाना ब्रांड फीस पहले के मुकाबले 1-1.5 करोड़ रुपये से 3 करोड़ रुपये तक बढ़ सकती हैं.
मिश्रा ने कहा, “सिंधु पहले से ही भारत की नंबर एक महिला एथलीट खिलाड़ी हैं. और इस जीत के साथ लोगों ने उनमें रुचि लेना भी शुरू कर दिया है. सिंधु ने पिछले तीन वर्षों में जो कुछ हासिल किया है उसी की वजह से उन्हें आज यह कीमत मिल रही है.”
फिलहाल सिंधु लगभग 40 करोड़ रुपये में 14 ब्रांडों के लिए विज्ञाापन करती हैं. इनमें योनेक्स, जेबीएल, ब्रिजस्टोन, मूव, बैंक ऑफ बड़ोदा शामिल है. इसी साल फरवरी में उन्होंने चीनी स्पोर्ट्स ब्रांड ली-निंग के साथ चार साल के लिए 50 करोड़ रुपए की डील पर हस्ताक्षर किए थे.
हालांकि, कुछ मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव्ज का कहना है कि 24 वर्षीय इस खलाड़ी की फीस थोड़ी बढ़ी हुई लगती है.
कवन स्पोर्ट्स के मुख्य कार्यकारी इंद्रानील दास ब्लाह ने कहा, “सिंधु की जीत भारतीय खेलें में सबसे बड़ी जीत में से एक है. अगर उनके विज्ञापनों के मूल्य में कम से कम 25 फीसदी की वृद्धि होती है, तो मुझे ज्यादा आश्चर्य नहीं होगा.”
लगभग 36 करोड़ की कुल कमाई के साथ सिंधु फोर्ब्स के जारी किए “द हाइएस्ट-पेड फीमेल एथलीट” 2019 की सुची में 13वें स्थान पर हैं. जिसमें पुरस्कार राशि, वेतन, बोनस विज्ञापन और जून 2018-2019 के बीच उपस्थित शुल्क शामिल हैं.
हालांकि, सिंधु भारत की सबसे सफल महिला एथलीट हैं, लेकिन उनकी ब्रांड वैल्यू क्रिकेटर विराट कोहली के करीब नहीं है. विराट की कीमत 200 करोड़ है. विशेषज्ञों ने कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की वृद्धि के कारण महिला एथलीटों के लिए हाल के वर्षों में बाजार में कई नए विकल्प खोल दिए हैं.
वेवमेकर इंडिया में खेल और मनोरंजन के भागीदारी के राष्ट्रीय निदेशक जिगर रामभिया ने कहा, “सिंधु का अपने फैंस के साथ बहुत गहरा रिश्ता है. उनके इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर पांच मिलियन से ज्यादा फॉलोवर्स हैं.भारत को सिंधु जैसे स्पोर्ट्स आइकन की जरूरत है. वो एक युवा खिलाड़ी हैं. और सोशल मीडिया पर लोगों से अच्छे से जुड़ती हैं. इसलिए ब्रांड्स इससे लाभ उठाना चाह रहे हैं.”