विश्व कप: स्टार समूह को बारिश के चलते 100 करोड़ का नुकसान
विश्व कप 2019 में अब तक चार मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं, जिसके चलते टूर्नामेंट के आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार समूह की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं.
ब्रांड इक्विटी ने जानकारों के हवाले से लिखा है कि बारिश के चलते टाले गए मैचों में स्टार समूह को एड रेवन्यू से 100 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है.
16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मैच अगर बारिश के चलते रद्द होता है तो स्टार को होने वाला नुकसान दो गुना हो जाएगा. इससे पहले खबरें थी कि 5,500 सेकंड्स के विज्ञापन स्पेस के साथ स्टार भारत-पाकिस्तान मैच से 100 करोड़ तक की कमाई कर सकता है. विज्ञापन स्पेस खरीदने वाले समूहों के मुताबिक इस मैच में दस सेंकड के विज्ञापन स्लॉट के लिए दाम 25 लाख तक पहुंच गए हैं.
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 60 फीसदी संभावनाएं है कि 16 जून को मैनचेस्टर में बारिश होगी. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट मैदान में भारत-पाक के बीच मैच खेला जाएगा.
नियो स्पोर्ट्स के सीईओ हरीश थावानी ने कहा,”ब्राडकास्टर को मैच रद्द होने की स्थिति में काफी नुकसान होने की संभावनाएं होती हैं. प्रसारणकर्ता को एक तरफ तो मैच के लिए आईसीसी को भुगतान करना होता है, वहीं दूसरी तरफ विज्ञापनों से होने वाला नुकसान उठाना पड़ता है. ऊपर से इंश्योरेंस कंपनी मुआवजे की रकम को कम करने की कोशिश करती है और फिर मुआवजे की राशि आने में भी समय लगता है.” वो कहते हैं, वहीं अन्य कंपनियों की ओर दूसरी कटौतियों और इंश्योरेंस की लागत के चलते मुआवजे की रकम में 8 से 10 फीसदी की और कमी आ जाती है.
आईसीसी और स्टार के बीच हुए करार के मुताबिक स्टार ने 12 हजार करोड़ से ज्यादा की लागत के साथ आठ वर्षों के लिए आईसीसी के सभी आयोजनों का प्रसारण हासिल किया है. जिसका लगभग 27 फीसदी हिस्सा (तीन हजार करोड़ रुपये) वर्ल्ड कप 2019 के लिए है.
और पढ़ें: भारत-पाकिस्तान मैच से 100 करोड़ कमाने की तैयारी में स्टार!
थावानी ने बताया,”नियो स्पोर्टस को इंश्योरेंस कंपनी ने दस साल पहले गोवा और मुंबई में कैंसल हुए दो मैचों का भुगतान अब तक नहीं किया है.” वो बताते हैं कि मैच रद्द होने की वजह से भविष्य में इंश्योरेंस कॉस्ट बढ़ जाएगी.
वर्ल्ड कप के बड़े प्रायोजकों में शामिल ‘ब्रिटानिया’ के उपाध्यक्ष कहते हैं कि स्टार को आयोजन के दौरान ज्यादा सावधानी भरतनी चाहिए थी. वो कहते हैं,”ये उनके लिए पीक सीजन है और इसलिए उन्होंने विश्व कप के लिए दूरदर्शन पर भी काफी संख्या में एड स्लॉट खरीदे थे. हमने उपभोक्ताओं के लिए कई आकर्षक ऑफर भी रखे थे. लेकिन बारिश की वजह से हमारे काफी प्लान्स बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. अब उम्मीद है कि भारत-पाकिस्तान मैच पर बारिश की मार ना पड़े.” कोका-कोला, अमेज़न, ओपो, ब्रिटेनिया, फोन पे, हैवेल्स, बाईजूस जैसे विज्ञापनकर्ताओं ने विश्व कप के लिए खास-तौर पर विज्ञापन तैयार किए हैं.
विश्व कप के लिए स्टार इंडिया 80 फीसदी विज्ञापन स्पेस को बेच चुका है. यह स्पेस 40 प्रमुख कंपनियों को बेचे गए हैं. इनमें फोन-पे, वन प्लस, हैवेल्स, उबर, ओपो, फिलिप्स , सीएट टायर, आईसीआईसीआई लोम्बारड, ड्रीम 11, एमआरएफ, अमेज़न, कोका-कोला शामिल हैं.
वहीं मौसम को देखते हुए फैन्स और जानकारों का कहना है कि मैच अगर जुलाई में होते तो ज्यादा बेहतर होता क्योंकि तब बारिश होने की कम संभावनाएं होती हैं. लेकिन अगर रिजर्व दिनों को ध्यान में रखा जाए तो जुलाई में यह संभव नहीं है क्योंकि इस मौसम में अधिकतर दिन अन्य क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए पहले ही निश्चित होते हैं.