भारत के विश्व कप से बाहर होने के चलते स्टार स्पोर्ट्स को हो सकता है 10-15 करोड़ का नुकसान


Star Sports may lose 10-15 crore after India's world cup exit

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भारत के क्रिकेट विश्व कप से बाहर हो जाने के बाद ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स को 10-15 करोड़ रुपये का नुकसान होने की संभावना है. स्टार स्पोर्ट्स आईसीसी वर्ल्ड कप का आधिकारिक प्रसारक है. भारतीय टीम के बाहर होने से विज्ञापन से प्राप्त होने वाले राजस्व में गिरावट आई है.

10 जून को खेले गए सेमी फाइनल मैच में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था.

मीडिया खरीदारों के अनुमान के अनुसार अगर भारत फाइनल मैच खेल रहा होता तो विज्ञापन के लिए स्टार स्पोर्ट्स प्रति 10 सेकेंड का 25-30 लाख रुपये चार्ज करता. वर्तमान में 10 सेकेंड के विज्ञापन के लिए 15 से 17 लाख रुपये तक चार्ज किए जाने का अनुमान है.

मुम्बई स्थित मार्केटिंग और संचार एजेंसी मोगा मीडिया के अध्यक्ष संदीप गोयल ने कहा, “भारत का विश्व कप से बाहर होना निराशाजनक था. लेकिन 100 दिनों से ज्यादा तक चले आइपीएल और विश्व कप के नॉन-स्टॉप क्रिकेट घमासान से कंपनियों को बहुत फायदा हुआ है. यह ब्रान्ड्स के लिए बोनस समय था.”

स्वतंत्र मीडिया सलाहकार हर्षा जोशी का कहना है, “स्टार ने एक साथ कई विज्ञापनों के साथ सौदे किए हैं. उन्होंने आखिरी समय के लिए कुछ ज्यादा बचा कर नहीं रखा था. इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि घाटा बहुत ज्यादा नहीं होगा. लेकिन हां, विज्ञापन के लिए जो स्पॉट बेचने के लिए बचाकर रखे गए थे, वे भारत के बाहर हो जाने से बेकार हो गए हैं. फिर भी अगर ब्रॉडकास्टर ने इन्वेंट्री को विज्ञापन 30 लाख प्रति 10 सेकेंड पर बेचा है तो भी इससे उसे 8-10 करोड़ की अतिरिक्त कमाई होगी. ब्रान्ड्स ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करती हैं. खासकर विश्व कप के दौरान वे नए-नए उत्पादों को लॉन्च करती हैं क्योंकि उस समय लोगों तक पहुंच ज्यादा होती है.”

मिंट की रिपोर्ट्स के मुताबिक 14 जुलाई तक चलने वाले क्रिकेट विश्व कप से ब्रॉडकास्टर्स विज्ञापन के जरिए 1,800 करोड़ रुपये की कमाई होने का अनुमान लगा रहे थे.

एक सामान्य विश्व कप मैच में कुल विज्ञापन के लिए 5,500 सेकेंड होते हैं. जबकि मैच के समापन के दौरान मांग के आधार पर स्टार स्पोर्ट्स 7,000 सेकेंड तक इन्वेंट्री लोड कर सकता है. इससे कमाई करने की क्षमता और बढ़ जाती है.

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की लोकप्रियता का लाभ उठाते हुए स्टार ने 40 से अधिक टॉप विज्ञापनदाताओं के साथ हस्ताक्षर किया है. जिनमें फोन-पे, वन-प्लस, हैवेल्स, अमेजॉन, ड्रीम-11, MRF टायर्स, कोका-कोला, उबर, मोंडलेज, ओप्पो, फिलिप्स, सीएट टायर्स, स्विगी, एयरटेल, वोडाफोन, नेटफ्लिक्स, पैसाबबाजार और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड शामिल हैं.

संदीप गोयल ने कहा, “वे ब्रान्ड्स जो गर्मी के मौसम में विज्ञापन नहीं करते हैं, उन्होंने भी उपभोक्ताओं का ध्यान खींचने के लिए विश्व कप का फायदा उठाते हुए विज्ञापन दिए.”

मीडिया खरीदारों के अनुमान के मुताबिक, टेलीविजन पर विज्ञापन से ब्रॉडकास्टर्स 1,200 करोड़ से 1,500 करोड़ रुपये तक की कमाई करेंगे. इसके अतिरिक्त हॉटस्टार से 300 करोड़ रुपये तक की कमाई का अनुमान है.

वहीं मनीकंट्रोल.कॉम की रिपोर्ट बताती है कि यह अनुमान 2015 में हुए विश्व कप की तुलना में दोगुना है. 2015 में स्टार स्पोर्ट्स ने 700 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

इस विश्व कप में कई कारणों ने स्टार के पक्ष में काम किया है. इंग्लैंड में मैच जिस समय हुए, उस समय भारत में लोगों को टीवी देखने का वक्त मिल रहा था. भारत के मैच ज्यादातर सप्ताह के अंत में हुए. इससे दर्शकों की संख्या अधिक बढ़ी, जिससे कमाई में बढ़ोत्तरी हुई. इस साल हॉटस्टार से मिलने वाले विज्ञापन के रूप में कमाई का अतिरिक्त स्रोत भी था.


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