मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर में वृद्धि का दौर जारी
ट्विटर
भारत में जीडीपी वृद्धि दर भले ही अनुमान से लगातार कम रही है, लेकिन इस दौरान मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर में ग्रोथ लगातार जारी है. फिक्की की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में ये सेक्टर 1.67 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंचा है.
रिपोर्ट के मुताबिक अगर मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर इसी दर से बढ़ता रहा तो 2021 तक 2.35 लाख करोड़ पर पहुंच जाएगा. फिक्की की ये रिपोर्ट “ए बिलियन्स स्क्रीन्स ऑफ ऑपर्च्यूनिटी” नाम से जारी की गई है. रिपोर्ट में इस सेक्टर के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर फोकस किया गया है.
मीडिया एंटरटेनमेंट सेक्टर में अभी तक टीवी का दबदबा बना हुआ है. जबकि डिजिटल सेक्टर की वृद्धि दर सबसे ज्यादा है. रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि डिजिटल मीडिया 2019 में ही फिल्म एंटरटेनमेंट से आगे निकल जाएगा. जबकि 2021 तक ये प्रिंट को पीछे छोड़ देगा.
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में चीन के बाद सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स हैं. ये यूजर्स 13 फीसदी की वार्षिक दर से बढ़ रहे हैं.
साल 2018 के दौरान टेलीविजन उद्योग 12 फीसदी की दर से बढ़ा है. इस दौरान ये उद्योग 66 हजार करोड़ से 74 हजार करोड़ पर जा पहुंचा है. इसी रिपोर्ट में बताया गया है कि टीवी विज्ञापन का उद्योग 14 फीसदी की दर से बढ़ा है.
रिपोर्ट के मुताबिक प्रिंट मीडिया में वृद्धि दर कम जरूर है, लेकिन ये अभी तक इस सेक्टर में दूसरा सबसे बड़ा हिस्सेदार बना हुआ है. प्रिंट मीडिया की वृद्धि दर 0.7 की दर पर बनी हुई है. साल 2018 के दौरान ये प्रिंट मीडिया का कारोबार करीब 30 हजार करोड़ तक पहुंच गया.
भारतीय फिल्म उद्योग में वृद्धि दर 12.2 फीसदी रही. इस दौरान ये उद्योग करीब 17 हजार चार सौ करोड़ रहा. इसमें फिल्म राजस्व की हिस्सेदारी एक हजार करोड़ रही, जबकि घरेलू फिल्मों का बॉक्स ऑफिस राजस्व तीन हजार दो सौ करोड़ रुपये से अधिक रहा.
रिपोर्ट के मुताबिक डिजिटल मीडिया ने सबसे तेज गति से वृद्धि की है. इस दौरान डिजिटल मीडिया की वृद्धि दर 42 फीसदी की दर पर जा पहुंची. इस तरह से इस सेक्टर में डिजिटल मीडिया की हिस्सेदारी एक हजार 69 करोड़ हो गई. डिजिटल मीडिया जगत में विज्ञापन की वृद्धि दर 34 फीसदी रही. जबकि डिजिटल सब्सक्रिप्शन 262 फीसदी की तेज गति से बढ़े.