आकर्षक छूट के बावजूद टीवी की बिक्री में 10-20 फीसदी की गिरावट


tv sales go down by 10 to 20 percent despite discounts

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टेलीविजन पर आकर्षक छूट के बावजूद प्रमुख टेलीविजन निर्माता कंपनियों की बिक्री में 10-20 फीसदी की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. पैनासोनिक और क्रोमा जैसे बड़े बिजली उत्पाद निर्मातओं ने बीते छह महीने से मांग में कमी की बात कही है.

जापानी बिजली उत्पादन निर्माता कंपनी पैनासोनिक ने बताया कि अप्रैल-जून तिमाही में मूल्य के आधार पर टीवी की बिक्री में 20 फीसदी और मात्रा के आधार पर 15 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

माना जा रहा है कि देश के विभिन्न राज्यों में मानसून की मार और बाढ़ के चलते भी बिक्री प्रभावित हुई.

लाइव मिंट के मुताबिक बिजली उत्पाद विक्रेता क्रोमा ने कहा कि “बीते साल की तुलना में पिछले छह महीने में टीवी की बिक्री 10 फीसदी तक नीचे गई है. जबकि तेज गर्मी के कारण इस बीच रेफ्रिजरेटर और एसी की बिक्री बढ़ी है.”

बीते एक दशक ने सीआरटी स्क्रीन से एलसीडी और फिर एलईडी और स्मार्ट टेलीविजन तक का बदलाव देखा है.

यहां तक कि ओवर-द-टॉप वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं को देखते हुए बड़े स्क्रीन वाले टेलीविजन की मांग में बढ़ोत्तरी का अनुमान जताया गया था. हालांकि मांग में अनुमान के मुताबिक बढ़ोत्तरी नहीं रही.

क्रोमा के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर रितेश घोषाल ने कहा, “जहां भी थोड़ा अधिक पैसा खर्च करने का सवाल आ रहा है वहां लोग अभी फैसले को टाल रहे हैं.” सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (भारत में थॉम्पसन और कोडाक टीवी के लाइसेंसधारी) के सीईओ अवनीत सिंह मारवा ने कहा, “उम्मीद की गई थी कि क्रिकेट वर्ल्ड कप से बड़े स्क्रीन वाले टीवी की मांग बढ़ेगी हालांकि ऐसा हुआ नहीं.”

उन्होंने कहा, “खासकर ऑफलाइन बिक्री के मामले में बीते छह महीने में टीवी की बिक्री 10 फीसदी तक घटी है.” इसके उलट केवल ऑनलाइन माध्यमों से बिक्री करने वाले थॉम्पसन के मुताबिक बिक्री में लगातार बढ़ोत्तरी रही है.

टीवी में बिक्री की ये खबर ऐसे समय में आई है, जब ऑटो क्षेत्र लगातार मांग में कमी का सामना कर रहा है. भारत और दक्षिण एशिया में पैनासोनिक के सीईओ मनीष शर्मा ने कहा, “पिछले त्योहरा के मौसम के बाद से ही मांग में कमी बनी हुई है.”

उन्होंने कहा, “टीवी लगातार समस्याओं का सामना कह रहा है. उपभोक्ता फैसला नहीं कर पा रहे हैं कि उन्हें टीवी अभी लेने चाहिए या कुछ और समय इंतजार करना चाहिए. उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में टीवी पर जीएसटी कम हो सकता है.”

पिछले साल दिसंबर में सरकार ने 32 इंच टीवी सेट पर जीएसटी में कटौती की थी.

इसके अलावा मांग में कमी और शाओमी जैसे चाइनीज निर्माताओं से प्रतियोगिता के चलते हाल के समय में विभिन्न टीवी ब्रांड की कीमते नीचे गई हैं.

घोषाल ने कहा, “ऑफर्स काफी आकर्षक हैं और ये टीवी खरीदने का बिल्कुल सही समय है.”

मांग में कमी की मार झेल रही टीवी निर्माता ऐसे में फिलहाल आने-वाले त्योहारों के मौसम से आस लगाए बैठे हैं.


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