भारत-पाकिस्तान मैच से 100 करोड़ कमाने की तैयारी में स्टार!
वर्ल्ड कप में ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड पर 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच से स्टार समूह कमाई के नए रिकॉर्ड बना सकता है.
टूर्नामेंट के आधिकारिक ब्राडकास्टर स्टार ने वर्ल्ड कप के लिए 80 फीसदी विज्ञापन स्पेस पहले ही बेच दिया था. लेकिन भारत-पाकिस्तान मैच में बचे हुए स्पेस में अंतिम समय में बुकिंग करने के लिए समूह विज्ञापनदाताओं से 50 फीसदी तक अधिक प्रीमियम वसूल रहा है.
जहां भारत पाकिस्तान दर्शकों के बीच इस मैच के लिए पहले ही उत्साह जोरो पर है, वहीं स्टार ने मैच से काफी समय पहले ही प्रचार के जरिए माहौल बनाना शुरू कर दिया था.
द मिंट ने सूत्रों के हवाले से लिखा कि 5,500 सेकंड्स के विज्ञापन स्पेस के साथ स्टार भारत-पाकिस्तान मैच से 100 करोड़ तक की कमाई कर सकता है. विज्ञापन स्पेस खरीदने वाले समूहों के मुताबिक इस मैच में दस सेंकड के विज्ञापन स्लॉट के लिए दाम 25 लाख तक पहुंच गए हैं. स्टार स्पोर्ट्स टीवी चैनल और हॉटस्टार पर भारत के दूसरे मैचों में दस सेंकड के विज्ञापन स्लॉट के लिए 16-18 लाख रुपये लेता है. ऐसे में इस मैच के लिए दाम में 7 से 8 लाख रुपये का उछाल देखा जा सकता है.
भारत के दूसरे देशों के साथ मैच में भी दर्शकों की संख्या काफी अधिक रहती है, लेकिन दोनों देशों के बीच नौ महीने बाद होने जा रहे मैच का रोमांच शायद ही किसी और मैच में मिले. भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मैच बीते साल सितंबर में एशिया कप के दौरान हुआ था. फिलहाल दोनों के बीच जारी तनाव के चलते द्विपक्षीय मैच श्रृंखला पर रोक लगी हुई है.
भारत-पाकिस्तान मैच का रोमांच ऐसा होता है कि फैन्स अपनी टीम का मनोबल बढ़ाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते. हाल ही पाकिस्तानी टीवी चैनल जैज के एक विज्ञापन पर भारतीय प्रशंसकों का गुस्सा ट्विटर पर फूटा था. दोनों ही देशों के टीवी चैनलों की ओर से बनाए गए एड पर ट्विटर जंग सबने देखी. जब स्टार स्पोर्टस ने ‘मौका-मौका’ सीरीज का अगला एड बनाया वहीं पाकिस्तानी जैज टीवी चैनल ने विंग कमांडर अभिनंदन की पैरोडी के जरिए बताने की कोशिश की कि वर्ल्ड कप ट्रोफी उनकी है.
‘Mogae’ मीडिया के चैयरमेन संदीप गोयल ने बताया,”मेरा मानना है कि अब तक के मैचों में रही टीम इंडिया की जीत की वजह से वर्ल्ड कप के दर्शकों की संख्या बढ़ी है. आगे के मैचों में टीम इंडिया की जीत विज्ञापनों पर काफी प्रभाव डालेगी.”
विश्व कप के लिए स्टार इंडिया 80 फीसदी विज्ञापन स्पेस को बेच चुका है. यह स्पेस 40 प्रमुख कंपनियों को बेचे गए हैं. इनमें फोन-पे, वन प्लस, हैवेल्स, उबर, ओपो, फिलिप्स , सीएट टायर, आईसीआईसीआई लोम्बारड, ड्रीम 11, एमआरएफ, अमेज़न, कोका-कोला शामिल हैं.
Carat’s Pachisia के मुताबिक, “इस मैच पर भले ही सबकी नजर हो और आगे सीरीज में भी इसका प्रभाव देखा जाए लेकिन विज्ञापनदाताओं को अपने निवेश पर अधिक मुनाफा नहीं होगा क्योंकि दूसरी इंडिया सीरिज से कम्पेयर करे तो यहां रेट्स काफी ज्यादा हैं.’